top of page
Citrus Fruits
Search

स्वस्थ जीवन की राह - हरियाली

Updated: Mar 11, 2023

बढ़ते प्रदुषण का जितना दोष हमें बीमार करने में है उतना किसी विषाणु या जीवाणु का भी नहीं है | स्वस्थ रहना हमारे लिए आज एक बड़ी चुनौती है और ये एक गंभीर बात है | लाखो खर्च करके जो स्वास्थ्य नहीं मिल पता है वह थोड़ी सी मेहनत करने पर हम अपनी आने वाली पीढ़ी को दे सकते है और खुद के आज को भी संवार सकते है , वृक्ष लगाना हमारी लगभग हर समस्या का समाधान है |

अगर जलीय पौधे लगाए जायेंगे / शैवाल आदि पनपाये जाए तो गंदे नालो में बह रहे विष को धरती के स्वच्छ जल प्रपातो को नुकसान पहुंचाने से रोका या कम किया जा सकता है | वायु के साथ साथ हरियाली मानसिक तनाव को भी कम करती है |

वृक्ष जीवन दायी है जो धरती की सृजनात्मक शक्ति का एक नमूना है। यह शाखाओं, पत्तियों और फलों के साथ अपनी अलग पहचान बनाता है। वृक्ष हमारी धरती का अहम हिस्सा होते हैं और इनके बिना हमारी ज़िन्दगी संभव नहीं हो सकती।


वृक्षों के बहुत सारे फायदे होते हैं। वे ऑक्सीजन उत्पादन करते हैं, कार्बन डाईऑक्साइड को संशोधित करते हैं, धरती की मजबूती या पकड़ बनाए रखते हैं, पानी को अधिकतम रूप से बचाते हैं, वातावरण की देखभाल करते हैं और विभिन्न जीवों के लिए आवास प्रदान करते हैं।


वृक्षों के अंतर्गत कई प्रकार के पौधे आते हैं, जिनमें से कुछ पर्णपाती होते हैं जैसे कि नीम, बबूल, नींबू, नारियल आदि तथा कुछ बरगद, देवदार, सागौन, दौड़ी आदि जो सद्भाव में वहीं पलते होते हैं जहां उन्हें लगभग अधिक रूकने की आवश्यकता होती है।


वायु प्रदूषण के कारण हमारी फेफड़ों में जमा होने वाले जहरीले पदार्थ हमारी सांस लेने की क्षमता कम कर सकते हैं जो हमारे ह्रदय को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाने की समस्या उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा, वायु प्रदूषण भी हमारे श्वसन नली में सूजन के कारण अवरुद्धता ला सकता है जो हमारे ह्रदय को ज्यादा काम करना पड़ता है और इससे उच्च रक्तचाप के खतरे होते हैं।


आज शुद्ध वायु के लिए लोगों के घरो में एयर प्यूरीफायर जैसे उपकरणों का उपयोग हो रहा है कुछ जागरूक लोगों ने घरो में ढेरो गमले लगा रखे है लेकिन घर बनाते समय काटे गए पेड़ को नहीं संभाल पाए | बड़े कारखानों के निर्माण से पहले वहा पीपल बरगद नीम आदि के वृक्ष आदि लगाने पर सरकार अधिक ज़ोर दे या फिर कारखाना मालिक और कर्मचारी जागरूकता के साथ ये कार्य करे तो प्रदुषण के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है घरो के आगे वृक्ष होने से सुरक्षा और आनंद रहता है ,


आप क्या कर सकते है ?

घरों के आस पास खाली सरकारी ज़मीन जैसे पार्क , मैदान के किनारे , सड़क किनारे आदि जगहों पर पेड़ लगाए | और छुट्टी के दिन घर से दूर किसी जगह पर पेड़ लगाए जहा आप सप्ताह में एक बार उन्हें संभाल सके | जब तक की वह बढे ना हो जाए | इन सबके लिए आप पर्यावरण संरक्षक या वन विभाग वालो से सलाह भी ले सकते है |





सलाह :

कुछ औषधीय गुण वाले पौधे हैं जो प्राकृतिक रूप से दवा के रूप में उपयोग किए जाते हैं। यहाँ कुछ ऐसे पौधे हैं जिनमें औषधीय गुण पाए जाते हैं:

  1. तुलसी: तुलसी शांतिदायक और उत्तेजक दोनों गुणों के लिए जाना जाता है। इसे अस्थमा, बुखार, जुड़ाव और त्वचा समस्याओं में उपयोग किया जाता है।

  2. अलोवेरा: अलोवेरा एक प्रकार का सुगंधित पौधा होता है, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करता है और अस्थमा जैसी समस्याओं में भी मददगार साबित होता है।

  3. जीरा: जीरा एक मसाले के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करते हैं। इसको शायद घरो में उगाने में कठिनाई हो |

  4. करी पत्ता: करी पत्ता भारतीय खाने की एक अहम घटक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अल्सर, ब्लड प्रेशर और अन्य समस्याओं में मददगार साबित होता है |

निम्नलिखित हैं कुछ प्रमुख पेड़ जो प्रदुषण को दूर करने में मदद करते हैं:

  1. नीम - नीम के पेड़ एक ऐसा पेड़ है जो वातावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है। यह पेड़ अपनी ऊर्जा के कारण कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारता है और धुएं, धूल और गैसों को भी संकलित करता है।

  2. पीपल - पीपल के पेड़ में ओक्सीजन उत्पादन करने वाले जीवाणु होते हैं जो प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं। इसके अलावा, पीपल पेड़ आकाशीय कारणों से होने वाली धुले-मिट्टी को भी संभालता है।

  3. बरगद - बरगद


श्री मति तृप्ति शर्मा


  1. Search who is active in Tree planting in your area

  2. Made a group of aware people

  3. Read articles about Environment saving

3 views0 comments

Comments


bottom of page